Friday, June 4, 2010

और सुनो अनु

मैं अब भी लिखता हूँ
तुम पर कवितायें , अनु
जबकि तुम सुनती हो
नवजात शिशु की सांसें
पति के सीने पर सिर रख.

मैं अब भी ढूंढता हूँ
तुम्हारे लिए उपमाएं ,
गढता हूँ टटके बिम्ब
और बनाता हूँ नए-नए अर्थ
तुम्हारे कहे उन्हीं पुराने शब्दों से .

मैं अब भी मोड़ता हूँ
पन्नों के कोने
बनाता हूँ दूब की पैतियाँ
खींचता हूँ किताबों पर रेखाएं
और पढ़ता हूँ तुम्हारा नाम .

गलत होवोगी तुम
यदि इसे प्रेम समझो
या फिर , प्रेम का नॉस्टेल्जिया.
यह हैंगओवर भी नहीं है
किसी अत्यन्त गहरे अनुभव का.
मित्र कहते हैं बूढ़ा हो रहा हूँ
पर मुझे लगता है, इसी बहाने   जीवित तो हूँ मैं !

5 comments:

  1. एहसासों को खूबसूरती से लिखा है..

    ReplyDelete
  2. प्रेम कभी मरता नहीं ना ही हम अपने प्रियतम को कभी भूल पाते है ,वो तो नए रिश्तों के ढेर में कही खो जाता है और अचानक कभी कुछ टटोलते हुए हमारे हाँथ लग जाता है
    सुन्दर रचना

    ReplyDelete
  3. कांत साहब,
    आप भी इसी मर्ज के मरीज निकले.....!
    बधाई दूं या सांत्वना?

    ReplyDelete
  4. इस मामले मेँ बधाई और सान्त्वना समानार्थी हैँ , कुछ भी दे दीजिए।

    ReplyDelete
  5. अपनी एक कविता याद आ गई:
    http://kavita-vihangam.blogspot.com/2010/06/blog-post_04.html

    ReplyDelete